Saturday, June 11, 2016

हंता संस्कृति व डायरी के कुछ और पन्ने

22.02.2013/दिल्ली

राजनीति में काम करने से अधिक महत्वपूर्ण है, काम करते हुए दिखना । यही ‘राजनीति’ का तकाजा है । सब कुछ इसी ‘दिखने’ पर केन्द्रित होता है । प्रायः बेहतर विचारधारा का दावा करने वाले भी इस अधिक महत्वपूर्ण को कम महत्वपूर्ण बनाने की इच्छा नहीं रखते । बेहतर विचारधारा और ईमानदारी का कोई मजबूत रिश्ता हो, यह जरूरी भी तो नहीं है ।
___________________________

25.03.2013/दिल्ली

ऑस्कर अवार्ड समारोह से जुड़ी एक रिपोर्टिंग में उसके कुछ फुटेज टीवी पर दिखाए जा रहे थे । मैने गौर किया कि हमारे यहाँ के फिल्म पुरस्कारों के समारोह भी इसी तर्ज पर आयोजित होते हैं । हू-ब-हू । यहाँ तक की हँसने का अंदाज तक कॉपी होता है ।
मौलिकता से हमारा इतना अधिक बैर क्यों है और जिस पश्चिम के हम गुलाम रहे, वह हमारे दिल के इतने करीब क्यों है ? हम अपनी भाव-भंगिमा तक आयात करने लगे हैं ।
जब हम ब्रिटेन के उपनिवेश हुआ करते थे तब वहाँ की अभिजात्य संस्कृति हमारे यहाँ की अभिजात्य संस्कृति में कॉपी पेस्ट हो गयी । एक नई संस्कृति बनी । हीनताबोध से उपजी संस्कृति । यहाँ के बड़े लोगों को वहाँ के बड़े लोगों ने बताया तुम सब असभ्य हो । यहाँ के बड़े लोग सभ्य बनते चले गये । साहेब लोगों के साथ बैठ कर उन्हें फ़क्र हुआ करता था । इन बड़े लोगों ने छोटों से कहा तुम सब असभ्य हो ! सभ्य बनते जाने की प्रक्रिया बदस्तूर जारी है ।
उच्च वर्ग की संस्कृति हंता संस्कृति है । अंग्रेजों ने सांस्कृतिक साम्राज्यवाद के ताक़तवर झंडाबरदारों का एक बड़ा कुनबा अपने जाने से पहले सफलतापूर्वक तैयार कर लिया था । यह कुनबा बढ़ता ही जा रहा है । यह यूँ ही आबाद होता रहेगा ?
___________________________

07.02.2016/ हैदराबाद

[प्रसंग-1]
यह दुनिया हर मोर्चे पर धूर्त लोगों की है । अवसरवादियों की है । मारने वाला धूर्त, बचाने की बात करने वाला धूर्त । धूर्त धूर्त धूर्त । अखबारों के कॉलम उनके । विचार उनके । प्रगतिशीलता उनकी । प्रतिरोध उनका । पीएचडी उनकी । प्रोफेसरी उनकी । पत्रकारिता उनकी । पूँजी उनकी । कविता उनकी । आलोचना उनकी । पत्रिका उनकी । प्रकाशन उनका ।
जो धूर्त हैं, जिन्हें दुनिया धूर्त कहती है ख़तरा उनसे बहुत नहीं है । लोग उनसे सतर्क रहते हैं । जो धूर्त लोगों से लड़ने का दावा करते हैं, और धूर्त हैं, असल ख़तरा उन लोगों से है । सूडो फाइटिंग का हमें आनंद लेते रहना चाहिए? सारा खेल ही धूर्तों के बीच का है !
[प्रसंग-2]
कायदे से मोदी विरोधी कौन है ? वह तो कतई नहीं जो मोदी के विरोध में लिखता है बोलता है भाषण देता है और अपने निकटतम मोदियों से हित-साधन-समझौते कर रहा है !
*******************

No comments:

Post a Comment